My writings can be read here मेरे लेख मेरे विचार, Awarded By ABP News As best Blogger Award-2014 एबीपी न्‍यूज द्वारा हिंदी दिवस पर पर श्रेष्‍ठ ब्‍लाॅग के पुरस्‍कार से सम्‍मानित

मंगलवार, 2 अप्रैल 2024

Attention ! heat wave is going to wreak havoc

                             सावधान ! कहर ढहाने वाली है लू

पंकज चतुर्वेदी




हालांकि मार्च के अंतिम दिनों में देश के बहुत से हिस्सों में धूल भरी आंधी और बरसात देखी   गई लेकिन इसकी आड़ में  जानलेवा लू का समय से बहुत पहले आ  जाना देश के लिए  बड़े खतरे की निशानी है । जान लें लू केवल इंसान के लिए शारीरिक संकट ही नहीं है, बल्कि निम्न ये वर्ग, खुले में काम करने वाले, जैसे- यातायात पुलिस, गिग- वर्कर, रेहड़ी-रिक्शा खींचने वाले आदि के साथ साथ किसान और मजदूर के लिए सामाजिक-आर्थिक रूप से भी विपरीत प्रभाव डालती है । इन दिनों मध्य प्रदेशमहाराष्ट्र और रायलसीमा क्षेत्र के कुछ हिस्सों सहित मध्य भारत के कई शहरों में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है।  इन क्षेत्रों में 28 मार्च, 2024 को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया गया।   विदर्भ के इलाके हों या मप्र में गुना, सागर की पट्टी लगातार तापमान  41  से ऊपर है और हवा शरीर को जला  रही है । भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि देश के अधिकांश इलाकों में अधिकतम तापमान धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना हैजिससे मार्च के अंत या अप्रैल के पहले हफ्ते में ही पश्चिम मध्य प्रदेशउत्तरी आंतरिक कर्नाटक और विदर्भ सहित अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति पैदा हो सकती है।  इसके अलावासौराष्ट्र और कच्छरायलसीमातमिलनाडुपुडुचेरीकराईकल और केरल और महाराष्ट्र  के कुछ हिस्सों में गर्म और आर्द्र स्थिति की भविष्यवाणी की गई है।   

विदित हो इस साल देश के कई हिस्सों में मार्च में ही लू चलने लगी थी ।  लू अर्थात हीट वेव आमतौर पर रुकी हुई हवा की वजह से होती है। उच्च दबाव प्रणाली हवा को नीचे की ओर ले जाती है। यह शक्ति जमीन के पास हवा को बढ़ने से रोकती है। नीचे बहती हुई हवा एक टोपी की तरह काम करती है। यह गर्म हवा को एक जगह पर जमा कर लेती है। हवा के चले बिनाबारिश नहीं हो सकती हैगर्म हवा को और गर्म होने से रोकने के लिए कोई उपाय नहीं होता है। इन्सान का शारीर का औसत तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है ।  जब बाहर तापमान 40 से अधिक हो और हवा में बिलकुल नमी नहीं हो तो यह घातक लू में बदल जाती है ।  शरीर का तापमान बढ़ने से शरीर का पानी चुकने लगता है और इसी से चक्कर आना, कोमा में चले जाना, बुखार, पेट दर्द, मितली आदि के रूप में लू इन्सान को बीमार करती है।  शरीर में पानी की मात्र कम होने अर्थात डीहायडरेशन से मौत होती हैं।  

 

हमारा तन्त्र भली  भांति जानता है कि आने वाले दिनों में गर्मी और लू का प्रकोप बढना ही है ।  विदित हो चार  साल पहले भारत सरकार के केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय तैयार पहली “जलवायु परिवर्तन मूल्यांकन रिपोर्ट” में आगाह किया गया है था कि 2100 के अंत तक, भारत में गर्मियों (अप्रैल-जून) में चलने वाली लू या गर्म हवाएं से गुना अधिक हो सकती हैं | इनकी औसत अवधि भी दुगनी होने का अनुमान है वैसे तो लू का असर सारे देश में ही बढेगा लेकिन घनी आबादी वाले भारत-गंगा नदी बेसिन के इलाकों में इसकी मार ज्यादा तीखी होगी । रिपोर्ट में कहा गया है कि गर्मियों में मानसून के मौसम के दौरान सन 1951-1980 की अवधि की तुलना में वर्ष 1981–2011 के दौरान 27 प्रतिशत अधिक दिन सूखे दर्ज किये गए | इसमें चेताया गया है कि  बीते छः दशक के दौरान बढती गर्मी और मानसून में कम बरसात के चलते देश में सुखा-ग्रस्त इलाकों में इजाफा हो रहा है | खासकर मध्य भारतदक्षिण-पश्चिमी तटदक्षिणी प्रायद्वीप और उत्तर-पूर्वी भारत के क्षेत्रों में औसतन प्रति दशक दो से अधिक अल्प वर्षा और सूखे दर्ज किये  गए | यह चिंताजनक है कि  सूखे से प्रभावित क्षेत्र में प्रति दशक 1। प्रतिशत की वृद्धि हो रही है । रिपोर्ट में  संभावना जताई है कि जलवायु परिवर्तन की मार के चलते ना केवल सूखे की मार का इलाका बढेगा, बल्कि अल्प वर्षा की आवर्ती में भी औसतन वृद्धि हो सकती है ।

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय  संगठनों के सहयोग से तैयार  जलवायु पारदर्शिता रिपोर्ट -2022  के अनुसार वर्ष 2021 में भीषण गर्मी के चलते भारत में सेवा, विनिर्माण, खेती और निर्माण क्षेत्रों में लगभग 13 लाख करोड़ का नुक्सान हुआ , रिपोर्ट कहती है कि गर्मी बढ़ने के प्रभाव के चलते 167 अरब घंटे संभावित श्रम का नुक्सान हुआ जो सन 1999 के मुकाबले 39 प्रतिशत अधिक  है ।   इस रिपोर्ट के अनुसार तापमान में डेढ़ फीसदी इजाफा होने पर बाढ़ से हर साल होने वाला नुक्सना 49 प्रतिशत बढ़ सकता है ।  वहीं चक्रवात से होने वाली तबाही में भी इजाफा होगा ।  लेंसेट काउंट डाउन की रिपोर्ट कहती है कि भारत में -2000-2004 और2017 – 21  के बीच भीषण गर्मी से होने वाली मौतों की संख्या में 55 प्रतिशत का उछाल आया है ।  खासकर लू बढ़ रही है ।  बढ़ते तापमान से स्वास्थ्य प्रणाली पर हानिकारक असर हो रहा है ।  

मार्च-24 में संयुक्त राष्ट्र के खाध्य और कृषि संगठन (एफ ए ओ ) ने भारत में एक लाख लोगों के बीच सर्वे कर एक रिपोर्ट में बताया है कि गर्मी/लू के कारण गरीब परिवारों को अमीरों की तुलना में पाँच फीसदी अधिक आर्थिक नुकसान होगा। चूंकि आर्थिक रूप से सम्पन्न लोग बढ़ते तापमान के अनुरूप अपने कार्य को ढाल लेते हैं , जबकि गरीब ऐसा नहीं कर पाते ।

यह तय है कि जिस तरह से मौसम का मिजाज बदल रहा है उसके कारण मौसम का अनियमित और चरम स्वरुप, तापमान में वृद्धि को झेलना ही है , गौर करने वाली बात है कि जिन इलाकों में लू से मौत हो रही हैं, वहां गंगा और अन्य विशाल जल निधियों का जाल है ।  इसके बावजूद वहां लू की मार है ।  एक तो इन इलाकों में हरियाली कम हो रही है , दूसरा तालाब, छोटी नदियाँ, सरिता  जैसी जल निधियां  या तो उथली हैं या फिर लुप्त हो गई है।  कंक्रीट के सम्रझ ने भी गर्म हवाओं की घातकता को बढ़े है ।

यदि लू के प्रकोप से बचना है तो एक तरफ तो क़स्बा- ग्राम स्तर पर परिवेश को पर्यावरण  अनुकूल बनाने के प्रयास करने होंगे, दूसरा सरकारी या खेत में काम के समय को सुबह दस बजे तक और फिर शाम को पांच बजे से  करने की  योजना बनानी होगी।  सबसे बड़ी बात मेहनतकश  और खुले में काम करने के लिए मजबूर लोगों के लिए शेड , पंखे यदि कि व्यवस्था के साथ-साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवा की योजना जरूरी है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Why do border fishermen not become an election issue?

                          सीमावर्ती मछुआरे क्यों नहीं बनते   चुनावी मुद्दा ?                                                   पंकज चतुर्व...