My writings can be read here मेरे लेख मेरे विचार, Awarded By ABP News As best Blogger Award-2014 एबीपी न्‍यूज द्वारा हिंदी दिवस पर पर श्रेष्‍ठ ब्‍लाॅग के पुरस्‍कार से सम्‍मानित

शनिवार, 3 फ़रवरी 2018

Cairo book fair : An open place for all thoughts

खुले आसमान के तले पुस्तक मेला

पंकज चतुर्वेदी 
अमर उजाला , ४ फरवरी २०१८ 
ऐसा पुस्तक मेला दुनिया में कहीं नहीं होता, कड़कड़ाती ठंड, तेज हवाओं से थरथराता खुला मैदान और उसके बीच बनी पक्की सड़कों के दोनो तरफ पुस्तकों के स्टॉल- कोई टेंट-तंबू में तो किसी का लकड़ी, शीशे  की सजावट, किसी ने स्टॉल को सुदर डिजाईन किया हुआ है तो बहुत से केवल खुले में हैं। भारी भीड़, पार्क में बैठ कर किताबें पलटते युवा, खाने के टिफिन के साथ बातें करतीं महिलाएं व बच्चे, हर स्टॉल में तिल रखने को स्थान नहीं। युवा  लड़कियां स्वयंसेवक के रूप में घूमती हैं और लोगों को उनकी वांछित पुस्तकों के स्टॉल का रास्ता बताती हैं। दूनिया की पुरानी सभ्यता में से एक मिस्त्र या इजीप्ट की राजधानी काहिरा या कायरो का यह पुस्तक मेला अपने बेतरतीब बाजार की तरह बिखरे स्वरूप के कारण दुनिया में विरला व अनूठा है। एक बात और इस पुस्तक मेले की अवधि भी दुनिया में सबसे ज्यादा है- पूरे पंद्रह दिन। इस बार यह 27 जनवरी से 10 फरवरी तक है, सुबह 10 बजे से शाम  सात बजे तक। शुक्रवार  को जरूर आधे दिन का अवकाश होता है।
सन 1969 में काहिरा या कायरो श हर की स्थापना का एक हजारवां साल था और तब से इस पुस्तक मेले की षुरूआत हुई। इस साल मेले का 49वां संस्करण है। अल्जीरिया को अतिथि देश का सम्मान दिया गया है। मेले में कुल 848 प्रकाशकों के 1200 से अधिक स्टॉल हैं। विदेश से 27 देशों की भागीदारी है जिनमें 17 देश अरब के ही है।। इसके अलावा रूस, चीन, इटली, से ले कर सूडान, फिलिस्तीन, जार्डन आदि सहभागी हैं। इतने पुराने पुस्तक मेले में भारत ने पहली बार हिस्सा लिया । इजीप्ट की संस्कृति मंत्री एनस अब्ेदल दायेम और अल्जीरिया के संस्कृति मंत्राी एजाज्दीन महबूबी ने पुस्तक मेले का प्रारंभ किया और इस अवसर पर इजीप्ट के अन्य चार केबिनेट मंत्री भी मौजूद थे। उद्धाटन एक दिन पहले शा म को हुआ और विदेशी भागीदारों के लिए अलग से एक शानदार इमारत में बनाए गए मंडप में मंत्रीद्वय छह घंटे तक प्रत्येक स्टॉल पर गए। अल्जीरिया के मंत्री ने भारत के स्टॉल पर आ कर कमर तक झुक कर नमस्ते बोल कर भारत के प्रति अपना सम्मान जाहिर किया।

कायरो पुस्तक मेले के अंतरराश्ट्रीय पवेलियन में एक बात स्पष्ट  होती है कि वहां के लोगों को अंग्रेजी सीखने का कोई मोह नहीं है। वे केवल अरबी में बात करते हैं, अरबी में ही उनके सूचना पट्ट व सामग्री हैं, यदि आप उसे पढ नहीं पाते तो यह आपकी दिक्कत है। दूसरा इजीप्ट की हर पीढ़ी के लोगों के लिए भारत बेहद आदर का प्रतीक है। बुजुर्ग लोग नेहरू-नासेर, इंदिरा गांधी-मुबारक की दोस्ती, सहयोग और इजीप्ट के आधुनिकीकरण में भारत के योगदान के प्रति कृतज्ञ महसूस करते हैं। इसके बाद वहां गांधी और टैगोर को याद किया जाता है। लेकिन सबसे ज्यादा कोई लोकप्रिय है तो वह है अमिताभ बच्चन, फिर षाहरूख और सलमान भी। बच्चों व युवाओं में होड़ रहती है कि वे अपना नाम हिंदी में कागज पर लिखवाएं । इस बात को भी वे सम्मान से देखते हैं कि वे भारत के स्टॉल पर रखे आगंतुक रजिस्टर में ‘आई लव इंडिया’ लिखते हैं। कुछ तो केवल दिल का निशान और उसमें बिधे तीर के एक तरफ इजीप्ट और दूसरे तरफ इंडिया लिख कर हाले-दिल का इजहार करते हैं।
कायरो के पुस्तक मेले में मर्द से कहीं ज्यादा औरतें दिखती हैं खरीदार के तौर पर और वहां काम करने वालों में भी। असल में यहां औरत व आदमी की जनसंख्या लगभग समान है। यहां की साक्षरता दर भी षानदार है - 83.24 प्रतिशत पुरूश और 67.29 प्रतिशत महिलाएं साक्षर हैं। 15 से 24 साल के युवाओं में साक्षरता का प्रतिशत 94.27 है और इसका असर पुस्तक मेले में साफ दिखता है। पिछले साल पुस्तक मेले में कुल बीस लाख लोग आए थे यानि हर दिन औसतन एक लाख तैंतीस हजार लोग। यह आंकड़े बानगी हैं कि अरब के इस आखिरी और अफ्रीका के षुरूआती देश में पढ़ने के प्रति कितना लगाव है। वैसे भी इजीप्ट में पुस्तक प्रकाशन एक महत्वपूर्ण उद्योग है। नील नदी की कृपासे पैदा होने वाली फसल में वे ‘‘पापयरस’ पेड़ भी है जिससे कागज बनता है और यहां से कागज दूर दूर निर्यात होता है। एक मोटा अनुमान है कि यहां पुस्तकों का व्यापार सालाना 204 मिलियन अमेरिकी डालर का है। कुछ ऐसे आंकड़े भी गौरतलब है जो दर्शाते हैं कि इजीप्ट के पुस्तक मेले में इतनी भीड़ क्यों होती है। असल में यहां गत तीन सालो में प्रति व्यक्ति आय का आंकड़ा जहां बढ़ रहा है वहीं इस अवधि में महंगाई की दर में तीन फीसदी की कमी आई और बेरोजगारी की दर लगभग स्थिर 12.4 फीसदी है। लोगों के पास अपने घर में ही रोजगार है, सो वे किसी विदेशी भाषा  के मोहताज  नहीं हैं। तभी पुस्तक मेले में नब्बे फीसदी पुस्तकें अरबी में ही हैं। अमेरिका या यूरोप के देशों को रिमायंडर यानि कचरा होग या साहित्य यहां अरबी अनुवाद के तौर पर पटा पड़ा है। अरबी लेाग किसी भी  नए श ब्द के लिए अपना खुद का लफ्ज गढते हैं और अं्रगेजी से उधार नहीं लेते जैसे -टेलीफोन को हातिब और कंप्यूटर को हासूब नाम दे रखा है।
एक बात और इजीप्ट पुस्तक मेला वैचारिक टकराव का भी बड़ा अड्डा है और यहां हर साल वामपंथी लेखकों व अरब के कट्टर मुस्लिम लेखकां की पुस्तकों को ले कर विवाद होते हैं। कई बार चेक गंणराज्य, लेबनान आदि देशोेंकं की पुस्तकें जब्त होने की नौबत भी आई है, लेकिन यहां के लेखक मंच सभी तरह के लेागों को स्थान देते हैं। यहां चे गोवेरा, मार्क्स, ओसाम बिन लादेन, गांधी , मार्लिन मुनरो, नासेर और कट्टर इस्लामिक विचार , सभी कुछ एक ही दुकान की पुस्तकों में साथ बैठे संवाद करते दिखते है।। कुल मिला कर कायरो पुस्तक मेला महज खुले आसमान के नीचे ही नहीं होता, यहां विचारों, इंसानों, नस्लों सभी के लिए खुला स्थान है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Do not burn dry leaves

  न जलाएं सूखी पत्तियां पंकज चतुर्वेदी जो समाज अभी कुछ महीनों पहले हवा की गुणवत्ता खराब होने के लिए हरियाणा-पंजाब के किसानों को पराली जल...