My writings can be read here मेरे लेख मेरे विचार, Awarded By ABP News As best Blogger Award-2014 एबीपी न्‍यूज द्वारा हिंदी दिवस पर पर श्रेष्‍ठ ब्‍लाॅग के पुरस्‍कार से सम्‍मानित

गुरुवार, 24 जुलाई 2014

How to use Road? no manners in India

DAINIK JAGRAN NATIONAL EDITION 25-7-14http://epaper.jagran.com/epaper/25-jul-2014-262-delhi-edition-national.html


कौन सिखाएगा सड़क-संस्कार ?
पंकज चतुर्वेदी

मध्यप्रदेष में सड़कों पर बहुत बड़े-बडे होर्डिग पर एक कार्टून लगा है  जिसमें बुरी तरह टूटी सड़क पर चल रहा एक स्कूटर चालक मुख्यमंत्री से पूछ रहा है -‘‘यह सड़क कहां जाती है ?’’ जवाब में मुख्यमंत्री कह रहे हैं - ‘‘कुछ मंत्री की जेब में । कुछ विधायक व ठेकेदार की जेब में । बांकी कार्यकर्ताओं में बंट जाती है।’’ हकीकत में यह धारणा पूरे देष के हर राज्य में आम लोगों की है। अभी बारिष षुरू ही हुई है राजधानी दिल्ली से लेकर गांव-कस्बे तक सभी मार्ग को बुरी तरह छेद वाले हो गए हैं। देषभर में बाईस लाख करोड़ खर्च कर सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है । ष्वेत क्रांति व हरित क्रांति के बाद अब देष सड़क-क्रांति की ओर अग्रसर है । यह तो जान लेना चाहिए कि सड़क निर्माण पर खर्च होने वाली राषि कहीं आसमान से नहीं टपकेगी । यह हमारी-तुम्हारी जेब से ही निकाली जाएगी , टैक्स के नाम पर या और किसी माध्यम से । इतनी बड़ी राषि खर्च कर तैयार सड़कों का रखरखाव भी महंगा होगा । अभी तक देष में बिछी सड़कों के जाल के रखरखाव पर सालाना खर्च इससे भी अधिक होता है। इतना होने के बावजूद देष की राजधानी दिल्ली से ले कर हर राज्य के कोने -कोने तक जनता यही झींकती मिलती है कि सड़कों की हालत बेहजद ख्,ाराब है । मुंबई, बंगलौर, कोलकता जैसे महानगरों स ेले कर छोटे कस्बों तक में एक बारिष में सड़क व गड्ढ़ों का भेद समाप्त हो जाता है । एक तो निर्माण का स्तर घटिया होता है ऊपर से समाज उन सड़कों का इस्तेमाल बेहद निर्ममता से करता है।
लेकिन यह नसीहत कौन दे कि कि लोगों को अब सड़क-इस्तेमाल करने के संस्कार सीखने होंगे । अभिप्राय तो सही तरीके से ड्रायविंग या पैदल चलने वालों को रास्ता देने के षिश्टाचार से होगा । यह एक चिंता का विशय है कि जिस देष में हर साल लगभग एक लाख लोग सड़क हादसों में मारे जा रहे हों, वहां तेज गति के वाहन चलने वाले सुपरफास्ट एक्सप्रेस वे बनाना कहां तक न्यायोचित व प्रासंगिक है ? एक्सप्रेस वे पर चलने के सामान्य षिश्टाचार की धज्जियां उड़ती देखना हो तो राजधानी दिल्ली से 30-40 किमी दूरी पर मथुरा या करनाल हाईवे पर देख सकते हैं । यहां विपरीत दिषा में चलते वाहन, बैलगाड़ी या ट्रैक्टर का मनमाने तरीके से संचालन, ‘‘जुगाड’’़ जैसे गैरकानूनी वाहनों में भरी भीड़ व ओवरलोड टैंपों या बसों की भागमभाग , ओवरटक करते वाहन देखे जा सकते हैं । सड़क के व्यस्ततम समय में टोल नाकों पर वाहनों की लंबी लाईन, और वहां पहले निकलने की जुगाड़ में एक दूसरे को धकियाते वाहन और उनको नियंत्रित करने वाली किसी व्यवस्था का न होना दर्षाता है कि हिंदुसतान के लेाग अभी ऐसी सड़कों पर चलने के लायक नहीं हैं । साथ ही हमारी व्यवस्थाएं भी इतनी चाक चैबंद नहीं हैं कि 100 या 120 किमी प्रतिघंटे की गति से वाहन दौड़ाने वाली सड़कों पर ख्ूानी खेल होने से रोक सके । सुपरफास्ट ट्राफिक के लिए बनी सड़कों के फ्लाई ओवरों पर साईकल रिक्शा, या रेहड़ी का बीच में ही अटक जाना व उसके पीछे ओटोमोबाईल वाहनों का रेंगना सड़क के साथ-साथ इंघन की भी बर्बादी करता है, लेकिन इस की देखभाल के लिए कोई नहीं है ।
कुल मिला कर हमारी सोच बेहद थोथी है । दिल्ली से ग्रेटर नोएडा के बीच सरपट रोड के दोनो ओर अब मकान और दुकान ही देखने लगे हैं । गे्रटर नोएडा से आगरा के बीच ताज एक्सप्रेस वे पर पांच नए शहर बसाने के लिए बड़े-बड़े प्राईवेट बिल्डरों को ठेका दिया जा रहा है । जाहिर है कि यहां की संभावित लाखों-लाख आबादी अपने दैनिक उपयोग के लिए इसी एक्सप्रेस -वे का इस्तेमाल करेगी । इस पर इक्का-तांगा भी चलेंगे और साईकिल और रिक्शा भी ।  जाहिर है कि इस सड़क की हालत बहुत-कुछ राजधानी दिल्ली की आउटर रिंग रोड की तरह हो जाएगी । भले ही पाकिस्तान की वित्तीय व प्रशासनीक स्थिति हमसे देायम हो, लेकिन वहां यूरोप-अमेरिका की तर्ज पर हाईवे पर चप्पे-चप्पे पर कैमरे लगे हैं । हाईवे पर कम स्पीड के वाहन चलने पर पाबंदी है और बेतरतीब गाड़ी पार्क करने का मतलब तत्काल भारी जुर्माना हैं । यही नहीं निर्धारित स्पीड से अधिक पर गाड़ी चलाने पर कैमरे में कैद हो कर भारी जुर्माना लगाया जाता हैं ।  लेकिन हमारे देश में एक भी सड़क ऐसी नहीं है, जिस पर कानून का राज हो । गोपीनाथ मुंडे, राजेश पायलेट, साहिब सिंह वर्मा जैसे कद्दावर नेताओं को हम सड़क की साधारण लापरवाहियों के कारण गंवा चुके हैं । लेकिन सरकार में बैठे लोग माकूल कानूनों के प्रति बेपरवाह हैं ।
सड़कों पर इतना खर्च हो रहा है, उसके रखरखाव करने वाले महकमों के वेतन व सुविधाओं पर हर रोज लगभग दो करोड़ रूपए खर्च हो रहे हैं इसके बावजूद सड़कों पर चलना यानी अपने को, सरकार को व उस पर चल रहे वाहनों को कोसने का नाम हो गया है । पहले तो देखें कि सड़क की दुर्गति कैसे होती है । सड़कों के निर्माण में नौसिखियों व ताकतवर नेताओें की मौजूदगी कमजोर सड़क की नींव खोेद देती है । यह विडंबना है कि देषभर में सड़क बनाते समय उसके सुपरवीजन का काम कभी कोई तकनीकी विषेशज्ञ नहीं करता है । सड़क ढ़ालने की मषीन के चालक व एक मुंषी, जो बामुष्किल आठ दर्जा पास होता है, सड़क बना डालता है । यदि कुछ विरले मामलों को छोड़ दिया जाए तो सड़क बनाते समय डाले जाने वाले बोल्डर, रोड़ी, मुरम की सही मात्रा कभी नहीं डाली जाती है । षहरों में तो सड़क किनारे वाली मिट्टी उठा कर ही पत्थरों को दबा दिया जाता है । कच्ची सड़क पर वेक्यूम सकर से पूरी मिट्टी साफ कर ही तारकोल डाला जाना चाहिए, क्योंकि मिट्टी पर गरम तारकोल वैसे तो चिपक जाता है, लेकिन वजनी वाहन चलने पर वहीं से उधड़ जाता है । इस तरह के वेक्यूम-सकर से कच्ची सड़क की सफाई कहीं भी नहीं होती है । हालांकि इसे बिल जरूर फाईलों में होते है।  इसी तरह सड़क बनाने से पहले पक्की सड़क के दोनों ओर कच्चे में खरंजा लगाना जरूरी होता है । यह तारकोल को फल्ने से रोकता है व इस में राड़ी मिल कर खरंजे के दवाब में एक सांचे सी ढ़ल जाती है । आमतौर पर ऐसे खरंजे कागजों में ही सिमटे होते हैं । कहीं ईंटें बिछाई भी जाती हे। तो उन्हें मुरम या सीमेंट से जोड़ने की जगह महज वहां से खोदी मिट्टी पर टिका दिया जाता है । इससे थोड़ा पानी पड़ने पर ही ईंटें ढ़ीली हो कर उखड़ आती हैं । यहां से तारकोल व रोढ़ी के फैलव व फटाव की शुरूआत होती है ।
सही सुपरवीजन नहीं होने के कारण सड़क का ढलाव ठीक न होना भी सड़क कटने का बड़ा कारण है । सड़क बीच में से उठी हुई व सिरों पर दबी होना चाहिए, ताकि उस पर पानी पड़ते ही किनारों की ओर बह जाए । लेकिन षहरी सड़कों का तो कोई लेबल ही नहीं होता है । बारिष का पानी यहां-वहां बेतरतीब जमा होता है और यह जान लेना जरूरी है कि पानी सड़क का सबसे बड़ा दुष्मन है । सड़क किनारे नालियों की ठीक व्यवस्था न होना भी सड़क की दुष्मन है । नालियों का पानी सड़क के किनारों को काटता रहता है । एक बार तारकोल कटा तो वहां से गिट्टी, बोल्डर का निकलना रुकता नहीं है ।
सड़कों की दुर्गति में हमारे देष का उत्सव-धर्मी चरित्र भी कम दोशी नहीं है । महानगरों से ले कर सुदूर गांवों तक घर में षादी हो या भगवान की पूजा, किसी राजनैतिक दल का जलसा हो या मुफत लगा लंगर ; सड़क के बीचों-बीच टैंट लगाने में कोई संकोच नहीं होता है । टैंट लगाने के लिए सड़कों पर चार-छर्ह इंच गोलाई व एक फीट गहराई के कई छेद करे जाते हैं । उत्सव समाप्त होने पर इन्हें बंद करना अपनी षान में गुस्ताखी माना जाता है । इन छेदों में पानी भरता है और सड़क गहरे तक कटती चली जाती है । कुछ दिनेंा बाद कटी-फटी सड़क के लिए सरकार को कोसने वालों में वे भी षामिल होते हैं ,जिनके कुकर्मों का खामियाजा जनता के पैसे से बनी सड़क को उठाना पड़ रहा होता है ।
नल, टेलीफोन, सीवर , पाईप गैस जैसे कामों के लिए सरकारी मकहमे भी सड़क को चीरने में कतई दया नहीं दिखाते हैं । सरकारी कानून के मुताबिक इस तरह सड़क को नुकसान पहुंचाने से पहले संबंधित महकमा स्थानीय प्रषासन के पास सड़क की मरम्मत के लिए पैसा जमा करवाता है । लेकिन सड़कों की दुर्गति यथावत रहती है । नया मकान बनाने या मरम्मत करवाने के लिए सड़क पर ईंटें, रेत व लोहे का भंडार करना भी सड़क की आयु घटाता है । हमारे देया की नई कालेानियों में भी पानी की मुख्य लाईन का पाईप एक तरफ ही होता है, यानी जब दूसरी ओर के बाशिंदे को अपने घर तक पाईप लाना है तो उसे सउ़क खोदना ही होगा । एक बार खुदी सड़क की मरम्मत लगभग नामुमकिन हेाती है । सड़क पर घ्टिया वाहनोें का संचालन भी उसका बड़ा दुश्मन है । यह दुनिया में शायद भारत में ही देखने को मिलेगा कि सरकारी बसें हों या फिर डग्गामारी करती जीपें, निर्धारित से दुगनी तक सवारी भरने पर रोक के कानून महज पैसा कमाने का जरिया मात्र हाते हैं । ओवरलोड वाहन, खराब टायर, दोयम दर्जे का ईंधन ये सभी बातें भी सरकार के चिकनी रोड के सपने को साकार होने में बाधाएं हैं ।
सवाल यह खड़ा होता है कि सड़क-संस्कार सिखाएगा कौन ? ये संस्कार सड़क निर्माण में लगे महकमों को भी सीखने होगंे और उसकी योजना बनाने वाले इंजीनियरों को भी । संस्कार से सज्जित होने की जरूरत सड़क पर चलने वालों को भी है और यातायात व्यवस्था को ठीक तरह से चलाने के जिम्मेदार लोगों को भी । सड़क के संस्कार अक्षुण्ण रहें , यह सुनिष्चित करने का जिम्मा उन एजंसियों का भी है जो सड़क से टोल टैक्स उगाह रहे हैं तो उन लोगों पर भी जो अपने रूतबे या भदेसपन का नाजायज फायदा उठा कर सड़क के कानूनों को तोड़ते हैं । सड़क घेर कर उत्सव मनाने वालों या उस पर बिल्डिंग मटैरियल फैलाने वालों पर पर कड़ी कानूनी कार्यवाही करना महति है ,क्योंकि सुदर सड़कें किसी राश्ट्र की प्रगति की प्रतीक हैं और सड़क पर अनाधिकृत कब्जा करने वाले देष की प्रगति के बाधक हैं ।
वैसे तो यह समाज व सरकार दोनों की साझा जिम्मेदारी है कि सड़क को साफ, संुदर और सपाट रखा जाए । लेकिन हालात देख कर लगता है कि कड़े कानूनों के बगैर यह संस्कार आने से रहे ।

पंकज चतुर्वेदी
नेषनल बुक ट्रस्ट
5 नेहरू भवन
वसंत कुंज इंस्टीट्यूषनल एरिया‘-2
नई दिल्ली-110070

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Have to get into the habit of holding water

  पानी को पकडने की आदत डालना होगी पंकज चतुर्वेदी इस बार भी अनुमान है कि मानसून की कृपा देश   पर बनी रहेगी , ऐसा बीते दो साल भी हुआ उसके ...