My writings can be read here मेरे लेख मेरे विचार, Awarded By ABP News As best Blogger Award-2014 एबीपी न्‍यूज द्वारा हिंदी दिवस पर पर श्रेष्‍ठ ब्‍लाॅग के पुरस्‍कार से सम्‍मानित

शुक्रवार, 9 फ़रवरी 2018

An open forum for book lovers- Cairo book fair

काहिरा जैसे खुले पुस्तक भारत में क्यों नहीं ?

                                                                                                                                     पंकज चतुर्वेदी
jansandesh times, lucknow 10-2-18
यह महज पुस्तक मेला नहीं है, यह सारे षहर ही नहीं, पूरे इजीप्ट के लिए सालाना जलसा जैसा है। यहां किताबों के अलावा भी बहुत कुछ है जो समाज को जागरूक बनाता है, शिक्षा के लिए प्रेरित करता है और देश के लिए प्रतिबद्ध बनाता है। 26 जनवरी को जब पुस्तक मेला षुरू हुआ तो कड़कड़ाती ठंड, तेज हवाओं से थरथराता खुला मैदान था और समापन तक यहां दिन में 30 डिगरी वाली खासी गरमी हो गई, लेकिन बेशुमार किताबें, अनगिनत पाठक और असीमित गतिविधियांें का सिलसिला किसी भी दिन कम नहीं हुआ।  ऐसा पुस्तक मेला दुनिया में कहीं नहीं होता, और उसके बीच बनी पक्की सड़कों के दोनो तरफ पुस्तकों के स्टॉल- कोई टेंट-तंबू में तो किसी का लकड़ी, षीशे की सजावट, किसी ने स्टॉल को सुदर डिजाईन किया हुआ है तो बहुत से केवल खुले में हैं। यही नहीं कोई दो हजार से अधिक दुकानों में कोई ताला नहीं, कोई सुरक्षा गार्ड नहीं, कहीं तलाशी नहीं और कमाल है कि किसी का एक पन्ना भी चोरी हो जाए। लोग टॉयलेट के बाहर अपने मोबाईल, कोट छोड़ कर बेफिक्र जाते हैं। यह सब तब जबकि भारी भीड़, पार्क में बैठ कर किताबें पलटते युवा, खाने के टिफिन के साथ बातें करतीं महिलाएं व बच्चे, हर स्टॉल में तिल रखने को स्थान नहीं। युुवा लड़कियां स्वयंसेवक के रूप में घूमती हैं और लोगों को उनकी वांछित पुस्तकों के स्टॉल का रास्ता बताती हैं। दुनिया की पुरानी सभ्यता में से एक मिस्त्र या इजीप्ट की राजधानी काहिरा या कायरो का यह पुस्तक मेला अपने बेतरतीब बाजार की तरह बिखरे स्वरूप के कारण दुनिया में विरला व अनूठा है। एक बात और इस पुस्तक मेले की अवधि भी दुनिया में सबसे ज्यादा है- पूरे पंद्रह दिन। इस बार यह 27 जनवरी से 10 फरवरी तक है, सुबह 10 बजे से षाम सात बजे तक। षुक्रवार को जरूर आधे दिन का अवकाश होता है।
prayukti, delhi 8-2-18

सन 1969 में काहिरा या कायरो षहर की स्थापना का एक हजारवां साल था और तब से इस पुस्तक मेले की षुरूआत हुई। इस साल मेले का 49वां संस्करण है। अल्जीरिया को अतिथि देश का सम्मान दिया गया है। मेले में कुल 848 प्रकाशकों के 1200 से अधिक स्टॉल हैं। विदेश से 27 देशों की भागीदारी है जिनमें 17 देश अरब के ही है।। इसके अलावा रूस, चीन, इटली, से ले कर सूडान, फिलिस्तीन, जार्डन आदि सहभागी हैं। इतने पुराने पुस्तक मेले में भारत ने पहली बार हिस्सा लिया । इजीप्ट की संस्कृति मंत्री एनस अब्ेदल दायेम और अल्जीरिया के संस्कृति मंत्राी एजाज्दीन महबूबी ने पुस्तक मेले का प्रारंभ किया और इस अवसर पर इजीप्ट के अन्य चार केबिनेट मंत्री भी मौजूद थे। उद्धाटन एक दिन पहले षाम को हुआ और विदेशी भागीदारों के लिए अलग से एक षानदार इमारत में बनाए गए मंडप में मंत्रीद्वय छह घंटे तक प्रत्येक स्टॉल पर गए। भारत की ओर से नेशनल बुक ट्रस्ट ने भागीदारी की। भारत के स्टॉल पर ट्रस्ट व कई अन्य प्रकाशकों की 100 से अधिक पुस्तकें प्रदर्शित की गईं, जिनमें गांधी, योगा, विज्ञान बच्चों की पुस्तकें आदि षामिल हैं। उदघाटन के समय अल्जीरिया के मंत्री ने भारत के स्टॉल पर आ कर कमर तक झुक कर नमस्ते बोल कर भारत के प्रति अपना सम्मान जाहिर किया।






कायरो पुस्तक मेले के अंतरराश्ट्रीय पवेलियन में एक बात स्पश्ट होती है कि वहां के लोगों को अंग्रेजी सीखने का कोई मोह नहीं है। वे केवल अरबी में बात करते हैं, अरबी में ही उनके सूचना पट्ट व सामग्री हैं, यदि आप उसे पढ नहीं पाते तो यह आपकी दिक्कत है। दूसरा इजीप्ट की हर पीढ़ी के लोगों के लिए भारत बेहद आदर का प्रतीक है। बुजुर्ग लोग नेहरू-नासेर, इंदिरा गांधी-मुबारक की दोस्ती, सहयोग और इजीप्ट के आधुनिकीकरण में भारत के योगदान के प्रति कृतज्ञ महसूस करते हैं। यहां एक युवक ऐसा भी आया जिसका नाम नेहरू अहमद गांधी है। गांधी उसके बाबा का नाम है, वालिद का अहमद और उसका नेहरू।
इसके बाद वहां गांधी और टैगोर को याद किया जाता है। यहां कई स्टॉल पर गांधी की पुस्तकें अरबी में मौजूद है।। भारत के लोकतंत्र, धर्म आदि की भी कई पुस्तकें हैं। लेकिन सबसे ज्यादा कोई लोकप्रिय है तो वह है अमिताभ बच्चन, फिर षाहरूख और सलमान भी। बच्चों व युवाओं में होड़ रहती है कि वे अपना नाम हिंदी में कागज पर लिखवाएं । इस बात को भी वे सम्मान से देखते हैं कि वे भारत के स्टॉल पर रखे आगंतुक रजिस्टर में ‘आई लव इंडिया’ लिखते हैं। कुछ तो केवल दिल का निशान और उसमें बिधे तीर के एक तरफ इजीप्ट और दूसरे तरफ इंडिया लिख कर हाले-दिल का इजहार करते हैं।
कायरो के पुस्तक मेले में मर्द से कहीं ज्यादा औरतें दिखती हैं खरीदार के तौर पर और वहां काम करने वालों में भी। औरतें बुरके वाली, हिजाब वाली, जिंस-टीशर्ट वाली--- किसी भी पोशाक में, लेकिन कहीं कोई पांबदी नहीं। असल में यहां औरत व आदमी की जनसंख्या लगभग समान है। यहां की साक्षरता दर भी षानदार है - 83.24 प्रतिशत पुरूश और 67.29 प्रतिशत महिलाएं साक्षर हैं। 15 से 24 साल के युवाओं में साक्षरता का प्रतिशत 94.27 है और इसका असर पुस्तक मेले में साफ दिखता है। पिछले साल पुस्तक मेले में कुल बीस लाख लोग आए थे यानि हर दिन औसतन एक लाख तैंतीस हजार लोग। यह आंकड़े बानगी हैं कि अरब के इस आखिरी और अफ्रीका के षुरूआती देश में पढ़ने के प्रति कितना लगाव है। वैसे भी इजीप्ट में पुस्तक प्रकाशन एक महत्वपूर्ण उद्योग है। नील नदी की कृपासे पैदा होने वाली फसल में वे ‘‘पापयरस’ पेड़ भी है जिससे कागज बनता है और यहां से कागज दूर दूर निर्यात होता है। एक मोटा अनुमान है कि यहां पुस्तकों का व्यापार सालाना 204 मिलियन अमेरिकी डालर का है। कुछ ऐसे आंकड़े भी गौरतलब है जो दर्शाते हैं कि इजीप्ट के पुस्तक मेले में इतनी भीड़ क्यों होती है। असल में यहां गत तीन सालो में प्रति व्यक्ति आय का आंकड़ा जहां बढ़ रहा है वहीं इस अवधि में महंगाई की दर में तीन फीसदी की कमी आई और बेरोजगारी की दर लगभग स्थिर 12.4 फीसदी है। लोगों के पास अपने घर में ही रोजगार है, सो वे किसी विदेशी भाशा के महातजा नहीं हैं। तभी पुस्तक मेले में नब्बे फीसदी पुस्तकें अरबी में ही हैं। अमेरिका या यूरोप के देशों को रिमायंडर यानि कचरा होग या साहित्य यहां अरबी अनुवाद के तौर पर पटा पड़ा है। अरबी लेाग किसी श्री नए षब्द के लिए अपना खुद का लफ्ज गढते हैं और अंग्रेजी से उधार नहीं लेते जैसे -टेलीफोन को हातिब और कंप्यूटर को हासूब नाम दे रखा है।
एक बात और इजीप्ट पुस्तक मेला वैचारिक टकराव का भी बड़ा अड्डा है और यहां हर साल वामपंथी लेखकों व अरब के कट्टर मुस्लिम लेखकां की पुस्तकों को ले कर विवाद होते हैं। कई बार चेक गंणराज्य, लेबनान आदि देशोेंकं की पुस्तकें जब्त होने की नौबत भी आई है, लेकिन यहां के लेखक मंच सभी तरह के लेागों को स्थान देते हैं। यहां चे गोवेरा, मार्क्स, ओसाम बिन लादेन, गांधी , मार्लिन मुनरो, नासेर और कट्टर इस्लामिक विचार , सभी कुछ एक ही दुकान की पुस्तकों में साथ बैठे संवाद करते दिखते है। कुल मिला कर कायरो पुस्तक मेला महज खुले आसमान के नीचे ही नहीं होता, यहां विचारों, इंसानों, नस्लों सभी के लिए खुला स्थान है। इतना खुला कि यहां पुस्तकों के बीच सिगरेट पीने पर कोई रोक नहीं है, यहां तक कि जहां ‘नो स्मोकिंग’ लिखा हो वहां भी। हर दूसरे हाथ में सिगरेट यहां की खासियत ही त्रासदी है।
पन्द्रह दिन के इस पुस्तक मेले में औसतन हर दिन सवा लाख लोग आते हैं । इनमें चालीस फीसदी बच्चे होते हैं । वैसे तो पुस्तक मेले का प्रवेश षुल्क महज एक इजीप्ट पाउंउ यानि लगभग तीन रूपण् साठ पैसे हैं, लेकिन बच्चों के लिए प्रेवश निशुल्क है।  जाहिर है कि पुस्तक मेले में बच्चों के लिए कुछ ख़ास तो होता ही है . यहाँ खुले मंच पर बच्चों के लिए दिनभर सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं- इनमें गीत, नाटक, डांस--। कुछ बच्चों द्वारा और कई एक प्रोफेशनल समूहों द्वारा। यहां चल रहा जादू का शो में बिलकुल भारत के आम जादू की शो की ही तरह तमाशे थे । कागज जला कर बर्त में रखना और कबूतर निकालना, रंगबिरंगी चिंदियों को रूमाल में बदल देना अदि। यहां सर्कस के तमाशे, बच्चों का ग्रीक-रोमन डांस, गीत-संगीत, अरबी षछठों के उच्चारण की प्रतियोगिता आदि सारे दिन चलती हैं।
एक बात तो तय है कि भारत का जिस तरह यहां सम्मान और भरोसा है, उसको देखते हुए यहां बच्चों की पुस्तकें, भारतीय साहित्य, इतिहास व कला की पुस्तकें अधिक से अधिक अरबी में अनूदित कर बिक्री की व्यवस्था करना चहिए, क्योंकि इस खाली स्थान को चीन व पश्चिमी देश अपने रंग से भरने में लगे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Do not burn dry leaves

  न जलाएं सूखी पत्तियां पंकज चतुर्वेदी जो समाज अभी कुछ महीनों पहले हवा की गुणवत्ता खराब होने के लिए हरियाणा-पंजाब के किसानों को पराली जल...